” पहल ” रिलीज से पूर्व ही सुर्खियों में है

एक फिल्म जो अपने निर्माण के दौरान ही बहुत चर्चा मे है । यह फिल्म है ” पहल ” । जिसका निर्माण एकलव्य फिल्मस एंड टेलीविजन मुबंई के बैनर तले किया जा रहा है । आजकल मीडिया मे इस फिल्म के विषय में काफी कुछ लिखा जा रहा है । फिल्म की पूरी शूटिंग उत्तर प्रदेश के आजमगढ, बलिया आदि स्थानों पर अनवरत रूप से जारी है। फिल्म के बैनर के साथ अधिकांश कलाकार नवोदित है । मगर फिल्म की चर्चा का विषय उसके कलाकार नही बल्कि फिल्म की कहानी और उसकी लोकेशन है ।
वर्तमान मे जब बालीवुड हिंसा, सैक्स और धर्म पर आधारित अनर्गल सामग्री परोस रहा है वहीं निर्माता रामसूरत बिंद ने ऐसे विषय पर फिल्म बनाने का फैसला किया है जो वर्षों पूर्व फिल्म उद्योग के प्राण हुआ करता था । उनकी पूरी फिल्म ग्रामीण पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म है । इसकी कथा पटकथा और गीत सुरेश कुमार एकलव्य द्वारा लिखे गए हैं । फिल्म की कहानी मे प्रेम कहानी तो जरूर है मगर फिल्म को पूरे देश को एक संदेश के रूप मे बनाया जा रहा है । इस फिल्म की शूटिंग के दौरान यह आसानी से समझ मे आ जाता है कि फिल्म के माध्यम से ग्रामीण पृष्ठभूमि और लोगो की जीवनशैली को कितनी बारीकी से प्रदर्शित किया जा रहा है ।
फिल्म की चर्चा का बड़ा पहलू है किसी काल्पनिक सैट का निर्माण फिल्म निर्माता ने नही किया है । पहल देखने से दर्शक वास्तविक दृश्यों से अभिभूत हो उठेंगे । फिल्म की ऐसी पारदर्शिता शायद ही किसी फिल्म मे देखने को मिलती हो ।
पहल में मुख्य भूमिका निभा रहे राजशेखर साहनी धियेटर के बड़े कलाकार हैं ।इस फिल्म मे उनका एक साधारण से लड़के का रोल है जो भटककर एक गाँव मे पहुंच जाता है । नायिका की भूमिका प्रियंका रघुवंशी निभा रही है जो एक ड़ाक्टर के किरदार में है। इसके अतिरिक्त ओमप्रकाश ओम, सुनील निषाद, आशा, बृजनाथ, विपिन गोर, मुकेश जायसवाल और अजय प्रजापति जैसे कई परिपक्व कलाकार फिल्म मे बड़ी भूमिकाओं में है ।
फिल्म के निर्देशन की जिम्मेदारी संभाल रहे बलराम बिंद पहल की लोकेशन, कहानी और कलाकारो के अभिनय से काफी आश्वस्त है । उन्हे इस फिल्म से बहुत उम्मीदे है । साथ ही वह कहते हैं पहल केवल दर्शको के लिए बनाई जा रही है। अपने पहले ही प्रयास को वह आस्कर तक भेजने पर विचार कर रहे है । अब यह फिल्म के रिलीज के बाद ही साबित हो पायेगा कि निर्माता, निर्देशक और लेखक के प्रयासो को दर्शक कितनी स्वीकृति दे पाते हैं। मगर पहल ने जो सुर्खियां बटोरी है उसे देखकर यही कहा जा सकता है कि यह फिल्म खास जरूर है ।

Leave a Reply